श्रेया घोशाल
रेया घोषाल (12 मार्च, 1984 में राजस्थान के रावतभाटा, भारत में जन्मीं) एक भारतीय पार्श्व गायिका है. उन्होंने बॉलीवुड में, क्षेत्रीय फिल्मों बहुत सारे गाने गाए और कस्तूरी जैसे भारतीय धारावाहिकों के लिए भी गाया है. हिंदी के अलावा, उन्होंने असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में भी गाने गाए हैं.

प्रारंभिक वर्ष
श्रेया घोषाल का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ. वे राजस्थान, कोटा के पास एक छोटे-से कस्बे रावतभाटा में पली-बढ़ीं. वे एक बहुत ही पढ़े-लिखे परिवार से हैं. उनके पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में भारतीय नाभिकीय ऊर्जा निगम के लिए काम करते हैं, जबकि उनकी मां साहित्य की स्नातकोत्तर छात्रा हैं.

Shreya Ghoshal joyalukkas

चार साल की उम्र से घोषाल ने हारमोनियम पर अपनी मां के साथ संगत किया. उनके माता-पिता ने उन्हें कोटा में महेशचंद्र शर्मा के पास हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की विधिवत् शिक्षा के लिए भेजा.

बच्ची के रूप में ज़ी टीवी पर सा रे गा मा (अब सा रे गा मा पा) की चिल्ड्रेन स्पेशल एपीसोड की प्रतियोगिता का खिताब उन्होंने जीता। उस समय आज के प्रसिद्ध गायक सोनू निगम ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की थी. कल्याणजी, जो प्रतियोगिता के निर्णायक थे, ने उनके माता-पिता को मुंबई आने के लिए मनाया. उन्होंने 18 महीनों तक उनसे शिक्षा ली और मुंबई की मुक्त भिडे से शास्त्रीय संगीत की तालीम को जारी रखा.

रावतभाटा के एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल (AECS) और अणुशक्तिनगर (मुंबई) में उन्होंने पढ़ाई की. स्नातक के लिए उन्होंने SIES कॉलेज के कला संकाय में दाखिला लिया.

जन्म नाम : Shreya Ghoshal
जन्म : मार्च 12, 1984 (उम्र 27)
मूल : Rawatbhata, Rajasthan, India
शैली(यां) : Playback singing, Indian classical music
व्यवसाय : Singer
सक्रीयता काल : 2002 – present

wikipedia